अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन

महिला रेलकर्मियों को किया गया सम्मानित

ONE NEWS NETWORK 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पूर्व मध्य रेल द्वारा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महिलाओं के सम्मान में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए । इसी कड़ी में मुख्यालय, हाजीपुर स्थित वैशाली रेल प्रेक्षागृह में महिला रेलकर्मियों के लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया गया । महाप्रबंधक श्री तरूण प्रकाश तथा पूर्व मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती मीनाक्षी शर्मा ने समारोह का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर पूर्व मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती मीनाक्षी शर्मा द्वारा वर्ष 2023-24 में उत्कृष्ट कार्य निष्पादान के लिए 71 महिला रेलकर्मियों को पुरस्कृत किया गया । पुरस्कार विजेता महिलाओं द्वारा 2047 की विकसित भारत की रेलवे‘‘ विषय पर अपने-अपने विचार व्यक्त किए गए जिसमें महिला रेलकर्मियों की दृढ़ इच्छाशक्ति एवं भविष्य की योजनाओं पर उनके लक्ष्य की झलक देखने को मिली ।

पुरस्कृत होने वाली महिला रेल कर्मियों में ज्यादातर महिलाएं कठिन क्षेत्र/परिस्थितियों एवं रेल परिचालन से संबंधित पदो यथा लोको पायलट स्टेशन मास्टर, ट्रेन मैनेजर, ट्रैक मेंटेनर। टेक्नीशियन चिकित्सा सेवा, सुरक्षा, संरक्षा जैसे महत्वपूर्ण पदों/गतिविधियों से जुड़ी है ।

वर्तमान करते हैं तो वहां से कॉपी

इस अवसर पर अपने संबोधन में महाप्रबंधक श्री तरूण प्रकाश ने सभी महिला रेल कर्मियों को शुभकामना देते हुये रेल सेवा में उनके उल्लेखनीय योगदान की प्रशंसा की । महाप्रबंधक ने कहा कि पूर्व मध्य रेल को अपने महिला रेलकर्मियों पर काफी गर्व है । वे अब हरेक क्षेत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे रही हैं । महाप्रबंधक ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि कर्त्तव्यनिष्ठ महिला रेलकर्मियों के सहयोग से पूर्व मध्य रेल सफलता की नई उॅचाई को प्राप्त करेगा । उन्होंने कहा कि प्रत्येक महिला रेलकर्मी अपने-अपने दायित्वों का बखुबी निर्वहन कर रही हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज पूर्व मध्य रेल के सेन्ट्रल सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, पटना में भी महिला रेल कर्मियों के लिये स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस अवसर पर ‘‘कन्या भ्रूण हत्या‘‘ पर आधारित एक प्रजेंटेशन की भी प्रस्तुति की गयी ।

somya kumari

ONE NEWS NETWORK

Published by BIHAR ONE NEWS NETWORK

संघर्ष का एक मामूली प्रतिनिधि साथी राम बालक राय Foundar and Editor onenewslivein.com onenewslivein.wordpress.com https://onenewslivein.wordpress.com Biharone.wordpress.com You may whatsapp 9934874811, 9525830652, Calling 7903475734, ईमेल rambalaksahara@gmail.com https://twitter.com/rambalaksahara https://www.facebook.com/rambalak.roy.58

Leave a comment

Design a site like this with WordPress.com
Get started